अमित शाह का कश्मीर दौरा, पहली बार किसी बड़े मंत्री के दौरे पर अलगाववादियों का बंद नहीं








अमित शाह का कश्मीर दौरा, पहली बार किसी बड़े मंत्री के दौरे पर अलगाववादियों का बंद नहीं


 27 जून को देश के गृहमंत्री अमित शाह का कश्मीर दौरा संपन्न हो रहा है। कश्मीर में यह पहला मौका है जब केंद्र सरकार के किसी बड़ी मंत्री के दौरे पर घाटी में शांति रही हो और अलगाववादियों ने बंद नहीं करवाया हो। इसे पहले जब भी कोई केंद्रीय मंत्री कश्मीर दौरे पर आते थे तो अलगाववादी घाटी में बंद और पत्थरबाजी करते थे।

केंद्रीय गृह मंत्री का पद संभालने के बाद अमित शाह पहली बार कश्मीर दौरे पर गए हैं। अमित शाह के पहले ही दौरे पर कश्मीर में काफी शांति रही, इस दृष्टिकोण से गृह मंत्री के नाते अमित शाह का यह दौरा काफी सफल माना जा रहा है।

अमित शाह ने कश्मीर दौरे पर कई प्रतिनिधि मंडलों के साथ बैठके की है। इसके अलावा गृह मंत्री अमित शाह आतंकवाद से सबसे ज्यादा प्रभावित अनंतनाग क्षेत्र में भी गए थे। अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर पुलिस के शहीद हुए जवान अरशद खान के परिजनों से भी मुलाकात की है।

गृह मंत्री अमित शाह ने कश्मीर के लोगों को भरोसा दिलाते हुए कहा कि जो लोग घाटी में माहौल खराब कर रहे हैं, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

मोदी सरकार के पिछले कार्यकाल में कई अलगाववादी नेताओं को पकड़ कर जेल में डाल दिया गया था। कई अलगाववादी नेता अभी भी दिल्ली के चक्कर लगाते नजर आ रहे हैं। अमित शाह ने अपने कश्मीर दौरे पर किसी भी अलगाववादी नेता से किसी भी प्रकार की कोई वार्ता नहीं की हैं।

गृहमंत्री अमित शाह ने अपने कश्मीर दौरे पर अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि 1 जुलाई से प्रारंभ होने वाली अमरनाथ यात्रा में सुरक्षा की दृष्टि से किसी भी प्रकार की कोताही नहीं बरती जाए। उन्होंने स्पष्ट कहा कि यात्रियों की सुरक्षा के लिए हर प्रकार के प्रबंध किए जाए।

गृह मंत्री अमित शाह के दो दिवसीय कश्मीर दौरे ने देश के सामने एक महत्वपूर्ण संदेश रखा है। गृह मंत्री के नाते अमित शाह प्रारंभ से ही काफी परिपक्व नजर आ रहे हैं। राजनीतिक व कूटनीतिक दृष्टि से अमित शाह का कश्मीर दौरा काफी सफल रहा है।

No comments